स्ट्रॉबेरी की खेती और खाद , फसल कटाई

स्ट्रॉबेरी फ़्रागार्या जाति का एक पेड़ होता है, जिसके फल के लिये इसकी विश्वव्यापी खेती की जाती है। इसके फल को भी इसी नाम से जाना जाता है। स्ट्रॉबेरी की विशेष गन्ध इसकी पहचान बन गयी है। ये चटक लाल रंग की होती है। इसे ताजा भी, फल के रूप में खाया जाता है, साथ ही इसे संरक्षित कर जैम, रस, पाइ, आइसक्रीम, मिल्क-शेक आदि के रूप में भी इसका सेवन किया जाता है।
बगीचा स्ट्रॉबेरी, फ़्रागार्या × आनानास्सा, एक संकर प्रजाति है जिसकी अपने फल (सामान्य स्ट्रॉबेरी) के लिए दुनिया भर में खेती की जाती है। फल (है, जो वास्तव में एक बेर नहीं है, लेकिन एक समग्र गौण फल) व्यापक रूप से अपनी विशिष्ट सुगंध, चमकीले लाल रंग, रसदार बनावट और मिठास के लिए मशहूर है। यह बड़ी मात्रा में सेवन किया जाता है, ताजा अथवा संरक्षित करके फलों के रस, आइसक्रीम और मिल्क शेक के रूप में तैयार खाद्य पदार्थों में इसका उपयोग बहुतायत में होता है। कृत्रिम स्ट्रॉबेरी खुशबू भी व्यापक रूप से कई औद्योगिक खाद्य उत्पादों में इस्तेमाल की जाती है।
बगीचे झरबेरी पहले ब्रिटनी, फ्रांस में पैदा किया गया था, से पूर्वी उत्तर अमेरिका और फ़्रागार्या chiloensis, जो चिली से Frézier Amédée – François के द्वारा 1714 में लाया गया था फ़्रागार्या virginiana के एक क्रॉस के माध्यम से 1750s में.
फ़्रागार्या के Cultivars × आनानास्सा, वाणिज्यिक उत्पादन में 17 वीं सदी के आरंभ से खेती में वुडलैंड स्ट्रॉबेरी प्रजातियों ने जगह ले ली है।
स्ट्रॉबेरी तकनीकी शब्दों में, एक समग्र गौण फल है, जिसका अर्थ है कि मांसल भाग संयंत्र के अंडाशय से नहीं बल्कि “गोदाम” है कि अंडाशय धारण से ली गई है। प्रत्येक स्पष्ट बाहर पर “बीज” (achene) फल की वास्तव में एक फूल की अंडाशय के अंदर एक बीज के साथ, दोनों पाक और वनस्पति शब्दों में, संपूर्ण संरचना एक फल माना जाता है।

इतिहास
स्ट्रॉबेरी की प्रजनन [आइकन] इस खंड में विस्तार की आवश्यकता है।
पहली उद्यान स्ट्रॉबेरी फ्रांस में 18 वीं सदी के पूर्वाध के दौरान हो गया था खेती से पहले जंगली स्ट्रॉबेरी प्रजातियाँ इस फल के आम स्रोत थे।

खेती

स्ट्राबेरी cultivars आकार में व्यापक रूप से भिन्न, रंग, स्वाद, आकार, प्रजनन की डिग्री, पकने का मौसम, रोग और संयंत्र के गठन के लिए देयता कुछ पत्ते में भिन्नता है और कुछ उनके यौन अंगों के सापेक्ष विकास में भौतिक भिन्न है। ज्यादातर मामलों में, फूलों की संरचना में उभयलिंगी दिखाई देते हैं, लेकिन समारोह के रूप में या तो नर या मादा वाणिज्यिक उत्पादन के प्रयोजनों के लिए, पौधों धावक (stolons) से प्रचारित कर रहे हैं और सामान्य रूप में, या तो नंगे जड़ पौधों या प्लग के रूप में वितरित की। खेती दो सामान्य मॉडल की वार्षिक प्लास्टिक उद्योग में से एक इस प्रकार है। या उलझा हुआ पंक्तियों या टीले का एक बारहमासी प्रणाली स्ट्रॉबेरी की एक छोटी राशि भी बंद के मौसम के दौरान greenhouses में उत्पादित कर रहे हैं। झरबेरी पौधों के चारों ओर पृथ्वी को कवर प्लास्टिक के साथ एक बड़ी झरबेरी क्षेत्र. एक प्लास्टिक उद्योग विधि का उपयोग कर बगीचा
आधुनिक वाणिज्यिक उत्पादन के थोक प्लास्टिक उद्योग प्रणाली का उपयोग करता है। हर साल इस विधि में, उठाया बेड गठन कर रहे हैं, fumigated और प्लास्टिक के साथ कवर करने के लिए खरपतवार विकास और कटाव को रोकने. संयंत्रों, आम तौर पर उत्तरी नर्सरी से प्राप्त है, इस को कवर करने में छिद्रित छेद के माध्यम से लगाए हैं और सिंचाई टयूबिंग के नीचे चलाया जाता है। धावक पौधों से हटा रहे हैं के रूप में वे दिखाई देते हैं, क्रम में पौधों के फल के विकास में अपनी ऊर्जा के सबसे डाल करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए। फसल के मौसम के अंत में, प्लास्टिक निकाल दिया है और पौधों को जमीन में जोता हैं। स्ट्रॉबेरी एक या दो साल से अधिक पौधों के पुराने करने के लिए उत्पादकता और फलों की गुणवत्ता में गिरावट आई है, जगह की इस प्रणाली शुरू क्योंकि पौधों को हर साल बेहतर पैदावार और denser plantings के लिए अनुमति देता है हालांकि, क्योंकि यह अब बढ़ती मौसम की आवश्यकता होती है हर साल संयंत्र की स्थापना के लिए अनुमति देते हैं और क्योंकि निर्मित करना और कवर करने के मामले में वृद्धि हुई लागत के हर साल की खरीद के टीले और पौधों, यह हमेशा सभी क्षेत्रों में व्यावहारिक नहीं है।
अन्य प्रमुख विधि है, जो साल से पंक्तियों में या टीले पर बढ़ रहा है वर्ष एक ही पौधे का उपयोग करता है ठंडा मौसम में सबसे आम है यह कम निवेश लागत और कम समग्र रखरखाव आवश्यकताओं है। पैदावार आमतौर पर प्लास्टिक उद्योग में से कम कर रहे हैं।
एक तीसरा तरीका एक खाद जुर्राब का उपयोग करता है। खाद मोज़े में बड़े संयंत्रों के लिए काफी अधिक ऑक्सीजन कट्टरपंथी absorbance (ORAC) क्षमता, flavonoids, anthocyanins, fructose, ग्लूकोज, sucrose, सेब का तेज़ाब, काले प्लास्टिक गीली घास या उलझा हुआ पंक्ति प्रणाली में उत्पादित फल की तुलना में और साइट्रिक एसिड का उत्पादन दिखाया गया है। एक पहले 2003 अमेरिकी कृषि विभाग द्वारा आयोजित कृषि अनुसंधान सेवा में Beltsville मेरीलैंड में एक अध्ययन में इसी तरह के परिणाम की पुष्टि कैसे खाद दो झरबेरी cultivars के bioactive गुणों में एक भूमिका निभाता है।
स्ट्रॉबेरीज अक्सर उनके फूल की आदत के अनुसार समूहीकृत कर रहे हैं। परंपरागत रूप से, इस “जून असर” स्ट्रॉबेरी और जो जल्दी गर्मियों में अपने फल “कभी असर” स्ट्रॉबेरी, जो अक्सर के बीच एक विभाजन के शामिल है मौसम में फल की कई फसलों सहन अनुसंधान हाल ही में दिखाया गया है [जब?] कि स्ट्रॉबेरी वास्तव में तीन बुनियादी फूल की आदतों में होते हैं: कम दिन, लंबे समय से दिन और दिन तटस्थ. ये संयंत्र की संवेदनशीलता दिन लंबाई और photoperiod के प्रकार है कि फूल गठन लाती देखें. दिन – तटस्थ cultivars फूल photoperiod की परवाह किए बिना उत्पादन.
स्ट्रॉबेरी भी बीज द्वारा प्रचारित किया जा सकता है, हालांकि यह मुख्य रूप से एक शौक गतिविधि है और वाणिज्यिक व्यापक रूप से अभ्यास नहीं। कुछ बीज प्रचारित – cultivars घर में इस्तेमाल के लिए विकसित किया गया है और बीज से बढ़ती अनुसंधान में वाणिज्यिक चल रही है बीज (achenes) या तो वाणिज्यिक बीज आपूर्तिकर्ताओं के माध्यम से अर्जित कर रहे हैं, या इकट्ठा करने और उन्हें फल से बचत करके.
स्ट्रॉबेरी भी स्ट्रॉबेरी के बर्तन में घर के अंदर हो जा सकता है।

खाद और फसल कटाई
फसल हाल झरबेरी पौधों अब कृत्रिम उर्वरक, दोनों से पहले और कटाई के बाद से तंग आ चुके हैं और अक्सर प्लास्टिक उद्योग में लगाने से पहले कटाई और सफाई की प्रक्रिया में काफी समय पर नहीं बदला है। नाजुक स्ट्रॉबेरी अभी भी हाथ से harvested रहे हैं ग्रेडिंग और पैकिंग क्षेत्र में अक्सर होता है, बजाय एक प्रसंस्करण सुविधा में है। बड़े आपरेशन में, स्ट्रॉबेरी पानी नदियों और मिलाते हुए कन्वेयर बेल्ट के माध्यम से साफ कर रहे हैं

Leave a Comment