रूस के बारे में 8 ऐसी बातें जो रूस को पूरी दुनिया से अलग बनाती हैं, जरूर जानें

रूस पूर्वी यूरोप और उत्तर एशिया में स्थित एक विशाल आकार वाला देश। कुल 1,70,75,400 किमी2 के साथ यह विश्व का सब्से बड़ा देश है। आकार की दृष्टि से यह भारत से पाँच गुणा से भी अधिक है। इतना विशाल देश होने के बाद भी रूस की जनसंख्या विश्व में सातवें स्थान पर है जिसके कारण रूस का जनसंख्या घनत्व विश्व में सब्से कम में से है। रूस की अधिकान्श जनसंख्या इसके यूरोपीय भाग में बसी हुई है। इसकी राजधानी मॉस्को है। रूस की मुख्य और राजभाषा रूसी है।
रूस के साथ जिन देशों की सीमाएँ मिलती हैं उनके नाम हैं – (वामावर्त) – नार्वे, फ़िनलैण्ड, एस्टोनिया, लातविया, लिथुआनिया, पोलैण्ड, बेलारूस, यूक्रेन, जॉर्जिया, अज़रबैजान, कजाकिस्तान, चीन, मंगोलिया और उत्तर कोरिया।
रूसी साम्राज्य के दिनों से रूस ने विश्व में अपना स्थान एक प्रमुख शक्ति के रूप में किया था। प्रथम विश्वयुद्ध के बाद सोवियत संघ विश्व का सबसे बड़ा साम्यवादी देश बना। यहाँ के लेखकों ने साम्यवादी विचारधारा को विश्व भर में फैलाया। द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद सोवियत संघ एक प्रमुख सामरिक और राजनीतिक शक्ति बनकर उभरा। संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ इसकी वर्षों तक प्रतिस्पर्धा चली जिसमें सामरिक, आर्थिक, राजनैतिक और तकनीकी क्षेत्रों में एक दूसरे से आगे निकलने की होड़ थी। 1980 के दशक से यह आर्थिक रूप से क्षीण होता चला गया और 1991 में इसका विघटन हो गया जिसके फलस्वरूप रूस, सोवियत संघ का सबसे बड़ा राज्य बना।
वर्तमान में रूस अपने सोवियत संघ काल के महाशक्ति पद को पुनः प्राप्त करने का प्रयास कर रहा है। यद्यपि रूस अभी भी एक प्रमुख देश है लेकिन यह सोवियत काल के पद से भी बहुत दूर है।
आज हम आप लोगों को अमेरिका के बारे में 8 ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जो रूस को पूरी दुनिया से अलग बनाते हैं।
रूस के बारे में 8 रोचक तथ्य-

  1. वैसे तो रूस के लड़के बड़े डूड से होते हैं लेकिन हम आपको बताते चलें कि पीटर द ग्रेट के शासन के दौरान यहां दाढ़ी पर टैक्स लगता था.
  2. रूसी वैज्ञानिक 1959 के बाद से लोमड़ियों को कुत्तो की तरह पाल रहे है.
  3. मित्रो आप लोगों को यह जान कर के बड़ी ही हैरानी होगी कि जहां पूरी दुनिया में फूल देना शुभ माना जाता है वहीं रूस में पुरुषो का महिलाओं को फूल देना शुभ नहीं माना जाता. फूलों को यहां अन्त्येष्टि से जोड़ कर देखा जाता है.
  4. बता दें कि प्रत्येक रसियन हर साल 18 लीटर बीयर पीता है.
  5. दोस्तों यह बात आप लोग नहीं जानते होंगे कि रूस क्षेत्रफल के मामले में प्लूटो से भी बड़ा है।रूस जनसंख्या के मामले में तो आगे है ही, इसके अलावा यह क्षेत्रफल के मामले में भी अव्वल है.
  6. यह बात शायद आप लोगों को मालूम नहीं होगा कि अमेरिका ने रूस से अलास्का पर्वत खरीदा है।यह बात सन् 1867 की है और अमेरिका ने अलास्का पर्वत के एवज में सिर्फ 7.2 मिलियन अमेरिकी डॉलर रूस को दिए थे.
  7. आपके जानकारी के लिए बात बता दे की रूस और जापान ने अब तक शांति समझौता नहीं किया है. कुरिल आज भी उनके बीच विवादों का केन्द्र है.
  8. रूस के एक कॉफी हाउस में खाना और पीना तो मुफ्त है लेकिन आपको यहां पर समय बिताने के लिए फीस देनी पड़ती है. इस कैफे में एक मिनट बिताने के लिए आपको करीब 1 से 3 रूबल चुकाने होंगे. यह विचार सबसे पहले चीन में जन्मा था.

Leave a Comment