बाल्कन प्रायद्वीप की सीमाएं

बाल्कन

बाल्कन या बाल्कन प्रायद्वीप दक्षिण-पूर्वी यूरोप का एक क्षेत्र है जो भौगोलिक तथा ऐतिहासिक दृष्टि से अपना अलग पहचान बना चुका है। इसका कुल क्षेत्रफल 5,50,000 वर्ग किलोमीटर तथा जनसंख्या लगभग साढ़े 5 करोड़ है। इसे बाल्कन प्रायद्वीप भी कहा जाता है जिसका कारण इसकी भौगोलिक स्थिति है। दक्षिणी यूरोप का यह सबसे पूर्वी प्रायद्वीप है। यह तीन ओर से समुद्र से घिरा हुआ है – इसके पूर्व में काला सागर, ईजियन सागर, मरमरा सागर, दक्षिण में भूमध्यसागर, पश्चिम में इयोनियन सागर तथा एड्रियाटिक सागर हैं तथा उत्तर में सावा, कूपा और डैन्यूब नदियाँ बहती हैं। इस प्रकार संपूर्ण अल्बानिया, यूनान, बुल्गारिया, यूगोस्लाविया और रोमानिया के कुछ भाग को बॉल्कन प्रायद्वीप कहा जाता है। इन छह देशों को ‘बॉल्कन स्टेट’ भी कहा जाता है। यह पहाड़ी क्षेत्र है तथा इसकी मुख्य पर्वतमालाएँ डिनैरिक ऐल्प्स, बॉल्कन पर्वत तथा रोड़ोषे पर्वत हैं। यहाँ की मुख्य नदियाँ मोरावा, वारदार, स्ट्रूमा (struma), मेस्ता तथा मैरित्सा हैं। जलवायु महाद्वीपीय है परंतु एड्रिऐटिक, इयोनियन तथा इजिऐन समुद्रों के तट पर रूमसागरीय जलवायु पाई जाती है, यह संपूर्ण क्षेत्र कृषिप्रधान है। इसके अलावा यहाँ पर लोहा, कोयला, मैंगनीज, ताँबा, जस्ता तथा सीस आदि के कीमती खनिज भी पाए जाते हैं। यहाँ पर अनेक मानव जातियाँ बसी हुई हैं।

सीमाएं

बाल्कन प्रायद्वीप
बाल्कन प्रायद्वीप, पश्चिम में एड्रियाटिक सागर से, भूमध्य सागर (आयोनियन और ईजियन समुद्रों सहित) और दक्षिण में मरमरा सागर और काला सागर से घिरा हुआ है। इसकी उत्तरी सीमा को अक्सर डेन्यूब, सावा और कुपा नदियों के रूप में देखा जाता है। बाल्कन प्रायद्वीप, लगभग 470,000 किमी2 (181,000 वर्ग मील) (स्पेन से थोड़ा छोटा) संयुक्त क्षेत्र में फैला हुआ है। यह दक्षिण-पूर्वी यूरोप के समान देखा जाता है।
डेन्यूब-सावा परिभाषा द्वारा देश के बाल्कन प्रायद्वीप के भीतर भूमि क्षेत्र:
पूरी तरह से बाल्कन के भीतर देश:

राजनीति और अर्थव्यवस्था

बाल्कन में स्थित सभी देश, वर्तमान में गणराज्य हैं, लेकिन द्वितीय विश्व युद्ध के पूर्व सभी देश राजशाही थे। अधिकांश गणराज्य में संसदीय प्रणाली हैं, हालांकि इसमें रोमानिया और बोस्निया शामिल नहीं हैं, वहाँ अर्ध-राष्ट्रपति प्रणाली लागू हैं। सभी देशों में खुली बाज़ार अर्थव्यवस्थाएं हैं, और इनमें से अधिकांश ऊपरी-मध्यम आय सीमा ($4,000- $12,000 प्र.व्य.) में हैं, हालांकि, ग्रीस और रोमानिया में उच्च आय अर्थव्यवस्थाएं (12,000 डॉलर से अधिक) हैं, और शेष राज्यों के विपरीत जो उच्च एचडीआई के साथ वर्गीकृत हैं, यह बहुत उच्च एचडीआई के साथ वर्गीकृत है। सकल घरेलू उत्पाद (क्रय-शक्ति समता) प्रति व्यक्ति, सबसे अधिक स्लोवेनिया (34,000 डॉलर से अधिक) और ग्रीस (25,000 डॉलर से अधिक) में है, और उसके बाद रोमानिया और क्रोएशिया (24,000 डॉलर), तुर्की, बुल्गारिया, मोंटेनेग्रो, सर्बिया, मैसिडोनिया (10,000 डॉलर – $ 15,000), बोस्निया, अल्बानिया और कोसोवो (10,000 डॉलर से नीचे) आते है। गिनी गुणांक, जो परतों में मौद्रिक कल्याण के अंतर के स्तर को दर्शाता है, ग्रीस, मोंटेनेग्रो और रोमानिया में तीसरे स्तर पर है, अल्बेनिया, बुल्गारिया और सर्बिया उच्चतम मौद्रिक समानता के साथ दूसरे स्तर पर है, चौथे स्तर पर मैसेडोनिया, तुर्की पांचवें स्तर पर, और गिनी गुणांक द्वारा सबसे अधिक असमान बोस्निया आठवीं स्तर पर है जो कि अंतिम स्तर पर है और दुनिया में सबसे अधिक है। बेरोजगारी के मामलें में बुल्गारिया, तुर्की, अल्बानिया (10-15%), इसके बाद ग्रीस (15-20%), मोंटेनेग्रो, सर्बिया, बोस्निया (20-30%), और सबसे अधिक में मैसेडोनिया (30% से अधिक) और कोसोवो (40% से अधिक) आते है।
राजनीतिक, सामाजिक और आर्थिक मानदंडों पर प्रभाग निम्नानुसार हैं:
यूरोपीय संघ के क्षेत्रीय सदस्य: बुल्गारिया, क्रोएशिया, ग्रीस, रोमानिया और स्लोवेनिया
वर्तमान में यूरोपीय संघ की सदस्यता के लिए बातचीत की प्रक्रिया में क्षेत्र: मोंटेनेग्रो, सर्बिया और तुर्की
यूरोपीय संघ की सदस्यता के लिए क्षेत्रीय आधिकारिक उम्मीदवार: अल्बानिया और मैसेडोनिया
यूरोपीय संघ की सदस्यता के लिए “संभावित उम्मीदवारों” के साथ राज्य क्षेत्र: बोस्निया और हर्ज़ेगोविना और कोसोवो
सीमा नियंत्रण और व्यापार मानदंडों पर प्रभाग निम्नानुसार हैं:
शेंगेन क्षेत्र के अन्तर्गत क्षेत्र: ग्रीस और स्लोवेनिया
क्षेत्र जो कानूनी रूप से शेंगेन क्षेत्र में शामिल होने के लिए बाध्य हैं: बुल्गारिया, क्रोएशिया और रोमानिया
यूरोपीय संघ के साथ सीमा शुल्क संघ में क्षेत्रः तुर्की
मध्य यूरोपीय मुक्त व्यापार समझौते के क्षेत्रीय सदस्य: अल्बानिया, बोस्निया और हर्जेगोविना, कोसोवो, मैसेडोनिया, मोंटेनेग्रो और सर्बिया
मुद्रा मानदंडों पर प्रभाग निम्नानुसार हैं:
यूरोक्षेत्र के क्षेत्रीय सदस्य: ग्रीस और स्लोवेनिया
यूरोपीय संघ द्वारा प्राधिकरण के बिना यूरो का उपयोग करने वाले क्षेत्रः कोसोवो और मोंटेनेग्रो
राष्ट्रीय मुद्राओं का उपयोग करते हुए क्षेत्र और यूरेज़ोन के लिए उम्मीदवार: बुल्गारिया (लेव), क्रोएशिया (कुना), रोमानिया (लेउ)
राष्ट्रीय मुद्राओं का उपयोग करते हुए क्षेत्रः अल्बानिया (लीक), बोस्निया और हर्ज़ेगोविना (कन्वर्टिबल मार्क), मैसेडोनिया (दीनार), सर्बिया (दीनार) और तुर्की (लीरा)।
सैन्य मानदंडों पर प्रभाग निम्नानुसार हैं:
नाटो के सदस्य देश: अल्बानिया, बुल्गारिया, क्रोएशिया, ग्रीस, मोंटेनेग्रो, रोमानिया, स्लोवेनिया और तुर्की
नाटो के साथ जुड़ने के लिए व्यक्तिगत भागीदारी कार्य योजना और सदस्यता कार्य योजना के साथ साझेदारी के सदस्य क्षेत्र: बोस्निया और हर्जेगोविना और मैसेडोनिया
शांति के लिए साझेदारी के सदस्य क्षेत्र: सर्बिया
हाल ही के राजनीतिक, सामाजिक और आर्थिक मानदंडों पर देशों के दो समूह हैं:
पूर्व साम्यवादी क्षेत्रः अल्बानिया, बोस्निया और हर्ज़ेगोविना, बुल्गारिया, क्रोएशिया, कोसोवो, मैसेडोनिया, मोंटेनेग्रो, रोमानिया, सर्बिया और स्लोवेनिया
पूंजीवादी अतीत के साथ क्षेत्रः ग्रीस और तुर्की
शीत युद्ध के दौरान बाल्कन को दो समूहों के बीच बटा हुआ था। ग्रीस और तुर्की नाटो के और बुल्गारिया और रोमानिया वारसा संधि के सदस्य थे, जबकि यूगोस्लाविया तीसरे मार्ग के प्रस्तावक थे और गुट निरपेक्ष आंदोलन के एक संस्थापक सदस्य थे। यूगोस्लाविया के विघटन के बाद, भी सर्बिया और बोस्निया और हर्जेगोविना ने संगठन के भीतर एक पर्यवेक्षक का दर्जा रखा हुआ है।

Leave a Comment