जैव विविधता से लाभ

जैव विविधता जीवन और विविधता के संयोग से निर्मित शब्द है जो आम तौर पर पृथ्वी पर मौजूद जीवन की विविधता और परिवर्तनशीलता को संदर्भित करता है। संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (युएनईपी), के अनुसार जैवविविधता विशिष्टतया अनुवांशिक, प्रजाति, तथा पारिस्थितिकि तंत्र के विविधता का स्तर मापता है। जैव विविधता किसी जैविक तंत्र के स्वास्थ्य का द्योतक है। पृथ्वी पर जीवन आज लाखों विशिष्ट जैविक प्रजातियों के रूप में उपस्थित हैं। सन् 2010 को जैव विविधता का अंतरराष्ट्रीय वर्ष, घोषित किया गया है।”जैव विविधता एक प्राकृतिक संसाधन है जिससे हमारी जीवन की सम्पूर्ण आवश्यकताओं की पूर्ति होती है।”

व्युत्पत्ति

जैविक विविधता पद का सर्वप्रथम प्रयोग वन्यजीवन वैज्ञानिक और संरक्षणवादी रेमंड एफ. डैसमैन द्वारा 1965 ई. में ए डिफरेंट काइंड ऑफ कंट्री पुस्तक में किया गया था।

परिभाषा

जैवविविधता प्रायः प्रजाति विविधता और प्रजाति समृद्धता जैसे पदों के स्थान पर प्रयुक्त होती है। जीवविज्ञानी अक्सर जैवविविधता को किसी क्षेत्र में गुणसूत्र, प्रजाति तथा पारिस्थिकि की समग्रता के रूप में परिभाषित करते हैं।

“जैविक विविधता एक प्रमुख प्राकृतिक संसाधन है जो हमें जीवन की सुरक्षा प्रदान करता है।”

माप

जैव विविधता एक व्यापक अवधारणा है, तो उद्देश्य के उपायों का एक विभिन्न प्रकार ऑर्डर करने के लिए सृजन किया गया है अनुभवजन्य उपाय जैव विविधता.जैव विविधता का प्रत्येक माप के डेटा का एक विशेष उपयोग से संबंधित है।

जैव विविधता के लिए व्यावहारिक conservationist (conservationist)s, इस उपाय है कि मोटे तौर पर स्थानीय रूप से प्रभावित लोगों के बीच साझा किया जाता है एक मूल्य मात्रा ठहराना चाहिए। दूसरों के लिए, एक और अधिक आर्थिक सफ़ाई परिभाषा की अनुमति चाहिए जारी रखा संभावनाओं के दोनों अनुकूलन और लोगों द्वारा भविष्य के उपयोग के लिए, यह सुनिश्चित करने का वादा कर पर्यावरण संधारणीयता (sustainability).

एक परिणाम के रूप में, biologists है कि इस उपाय जीन की विविधता के साथ जुड़े होने की संभावना है बहस.क्योंकि यह हमेशा हो जो जीन अधिक साबित करने के लिए, सबसे अच्छा विकल्प के लिए फायदेमंद संभावना है कहा नहीं कर सकते संरक्षण (conservation) की जड़ता को आश्वस्त करने के लिए है मुमकिन के रूप में कई जीनों के रूप में.के रूप में यह प्रतिबंध लगा दिया ecologists के लिए, यह बाद दृष्टिकोण कभी कभी भी प्रतिबंधक, माना जाता है पारिस्थितिक उत्तराधिकार (ecological succession).

जैव विविधता आमतौर पर एक भौगोलिक क्षेत्र का वर्गीकरण समृद्धि के रूप में, एक अस्थायी पैमाने पर करने के लिए कुछ सन्दर्भ के साथ साजिश रची है।व्हित्ताकेर (Whittaker)[1] तीन आम मेट्रिक्स प्रजातियों को मापने के लिए स्तर पर जैव विविधता, ध्यान करने के लिए इस्तेमाल किया encompassing वर्णित प्रजातियों समृद्धि (species richness) या प्रजातियों evenness (species evenness):

प्रजातियों समृद्धि (Species richness) – कम से कम सूचकांकों उपलब्ध है
सिम्पसन सूचकांक (Simpson index)
शान्नोन सूचकांक (Shannon index)
वहाँ पर तीन अन्य सूचकांकों है जो की एकोलोगिस्ट्स द्वारा उपयोग किया जाता है

अल्फा विविधता (Alpha diversity) विविधता के लिए एक विशेष क्षेत्र, समुदाय या पारिस्थितिकी तंत्र के भीतर है और सन्दर्भित ने पारिस्थितिकी तंत्र (आमतौर पर प्रजातियों के भीतर) taxa की संख्या की गणना के द्वारा मापा जाता है
बीटा विविधता (Beta diversity) पारिस्थितिकी प्रणालियों के बीच प्रजाति विविधता है; इस taxa की कि हो संख्या की तुलना शामिल है प्रत्येक पारिस्थितिकी प्रणालियों के लिए अद्वितीय (unique to each of the ecosystems).
गामा विविधता (Gamma diversity) विभिन्न पारिस्थितिकी प्रणालियों के लिए समग्र विविधता का एक उपाय का एक क्षेत्र भीतर है।

वितरण

चयन पूर्वाग्रह (Selection bias) जैव विविधता के आधुनिक अनुमान dedevil करने के लिए जारी है। 1768 में Rev. गिल्बर्ट व्हाइट (Gilbert White) succinctly की मनाया अपना सेल्बोरने, हैम्पशायर (Selborne, Hampshire) “सभी स्वभाव ऐसा है, तो भर गया है कि कि जिला जो सबसे की जांच की है सबसे ज्यादा विविधता पैदा करती है। “

फिर भी, जैव विविधता के बराबर पृथ्वी पर वितरित नहीं है। यह लगातार इस में अमीर है उष्णकटिबंधीय (tropics) और अन्य स्थानीय क्षेत्रों में इस तरह के रूप में कैलिफोर्निया Floristic प्रांत (California Floristic Province).एक दृष्टिकोण ध्रुवीय क्षेत्रों एक जैसा कि आम तौर पर कम प्रजातियों ढूँढता है। वनस्पतियों और पशुवर्ग विविधता पर निर्भर करता है जलवायु (climate), ऊंचाई, मिट्टी (soil)s और अन्य प्रजातियों की उपस्थिति.पृथ्वी की प्रजातियों में से 2006 औपचारिक रूप से बड़ी संख्या के रूप में वर्गीकृत किया गया वर्ष में दुर्लभ (rare) या अब खतरे में (endangered) या धमकी दी प्रजातियों (threatened species); इसके अलावा, कई वैज्ञानिकों है कि वहाँ लाखों अधिक प्रजातियों वास्तव में, जो अभी तक औपचारिक रूप से मान्यता प्राप्त नहीं किया गया है को खतरे में डाल रहे हैं अनुमान है। ने 40177 प्रजातियों में से लगभग 40 प्रतिशत का उपयोग करते हुए का मूल्यांकन IUCN लाल सूची (IUCN Red List) मापदंड है, अब के रूप में सूचीबद्ध हैं धमकी दी प्रजातियों (threatened species) विलुप्त होने के साथ – 16.119 प्रजातियों में से एक कुल.

एक जैव विविधता hotspot (biodiversity hotspot) एक उच्च स्तर के साथ एक क्षेत्र है स्थानिक (endemic) प्रजाति.इन जैव विविधता होत्स्पोट्स पहले डॉ॰ द्वारा से पहचान की गई थी नॉर्मन मायर्स (Norman Myers) दो लेख वैज्ञानिक पत्रिका में में इस पर्यावरणविद्.घने मानव निवास (Dense human habitation) होत्स्पोट्स के अस पास होते है सबसे जायदा होत्स्पोट्स उष्णकटिबंधीय (tropics) मैं स्थित है और उनमें से ज्यादातर जंगल हैं।

ब्राजील’s अटलांटिक वन (Atlantic Forest) जैव विविधता का एक होत्स्पोत माना जाता है और लगभग 20000 संयंत्र प्रजातियों, 1350 रीढ़ है और कीड़े के लाखों लोगों, जिनमें से लगभग आधे कहीं और दुनिया में पाए जाते हैं। के बाद से द्वीप मुख्य भूमि अफ्रीका 65 करोड़ साल पहले से अलग अद्वितीय मेडागास्कर शुष्क पर्णपाती वन और तराई वर्षावन सहित मेडागास्कर के द्वीप, (Madagascar dry deciduous forests) है, वह जाति और पारिस्थितिकी प्रणालियों के सबसे स्वतंत्र रूप से विकसित किया है अद्वितीय प्रजातियों का निर्माण विभिन्न प्रजातियों एन्देमिस्म (endemism) और जैव विविधता का एक बहुत ही उच्च अनुपात के अधिकारी उन अफ्रीका के अन्य भागों में से.

उच्च जैव विविधता के कई क्षेत्रों (और साथ ही उच्च endemism (endemism)) से पैदा बहुत विशेष आवास (habitat)s जो असामान्य रूपांतर तंत्र की आवश्यकता होती है। उदाहरण के पीट का के लिए दलदल (bog)s उत्तरी की यूरोप और alvar ऐसे क्षेत्रों के रूप में स्टोरा अल्वारेट (Stora Alvaret) नहीं ओलंद (Oland), स्वीडन मेजबान पौधों और जानवरों के एक बड़े विविधता, जिनमें से कई कहीं और नहीं मिला रहे हैं।

एवोलुशन

जैव विविधता पर पाया पृथ्वी आज 4 अरब साल का का नतीजा है evolution (evolution). इस जीवन का मूल (origin of life) निश्चित रूप से विज्ञान द्वारा स्थापित नहीं किया गया है, लेकिन कुछ सबूत है कि जीवन पहले से ही अच्छी तरह से किया गया है मई-स्थापित कुछ दस करोड़ साल के बाद का सुझाव पृथ्वी का गठन (formation of the Earth).लगभग 600 करोड़ साल पहले तक, सभी तरह के जीवन की शामिल हैं जीवाणु और इसी तरह के एक अवयव सल्लेद .

इस के दौरान जैव विविधता का इतिहास फनेरोजोइक (Phanerozoic) (पिछले 540 मिलियन वर्ष), इस के दौरान तेजी से विकास के साथ शुरू कैम्ब्रियन विस्फोट (Cambrian explosion)-एक अवधि जो लगभग हर के दौरान जाति (phylum) का मुल्तिसल्लुलर जीव (multicellular organism)s पहले दिखाई दिया। अगले 400 मिलियन वर्ष या इतने में, वैश्विक विविधता है, लेकिन छोटे समग्र रुझान दिखाया आवधिक, विविधता का भारी नुकसान के रूप में वर्गीकृत द्वारा चिह्नित किया गया जन विलुप्त होने (mass extinction) घटनाओं.

इस स्पष्ट जैव विविधता का में दिखाया गया जीवाश्म रिकॉर्ड (fossil record) है कि पिछले कुछ लाख वर्षों की सबसे बड़ी में जैव विविधता की अवधि में शामिल हैं का सुझाव है पृथ्वी के इतिहास (Earth’s history).लेकिन, नहीं सभी वैज्ञानिकों, इस दृष्टिकोण का समर्थन के बाद से वहाँ कैसे पुरजोर जीवाश्म रिकॉर्ड को ज्यादा उपलब्धता और संरक्षण के द्वारा पक्षपाती है करने के लिए के रूप में काफी अनिश्चितता है हाल ही में भूगर्भिक (geologic) वर्गों.बहुत जैव विविधता 300 करोड़ साल पहले से अलग नहीं कुछ (जैसे Alroy एट अल. 2001) है कि कलात्मक नमूना के लिए सही बहस, आधुनिक जैव विविधता है। वर्तमान वैश्विक macroscopic प्रजातियों की विविधता का अनुमान 2 लाख 100 करोड़ प्रजातियों से, कहीं के पास 13-14 लाख के एक सबसे अच्छा अनुमान के साथ बदलती हैं, उन के विशाल बहुमत अर्थ्रोपोद।

सबसे बिओलोगिस्ट्स लेकिन बात से सहमत है कि इस अवधि के बाद से मानव के उद्भव एक नया सामूहिक विलुप्त होने, का हिस्सा है होलोसने विलुप्त होने घटना (Holocene extinction event), मुख्य रूप से प्रभाव मनुष्यों के कारण पर्यावरण पर हो रही है। ऐसा लगता है कि वह विलुप्त होने के वर्तमान दर 100 वर्षों के भीतर ग्रह पृथ्वी पर सबसे अधिक प्रजातियों को समाप्त करने के लिए पर्याप्त है तर्क दिया गया है।

नई प्रजातियों को नियमित रूप से औसत (पर 5-10000 नई प्रजातियों प्रत्येक वर्ष के बीच की खोज कर रहे हैं, उनमें से ज्यादातर कीट (insect)s) और कई है, यद्यपि की खोज की, अभी तक वर्गीकृत नहीं हैं (अनुमान है कि लगभग 90% सभी का अर्थ्रोपोद (arthropod)s अभी तक) में वर्गीकृत नहीं हैं इस स्थलीय विविधता के अधिकांश पाए जाते है उष्णकटिबंधीय वन.

लाभ

वहाँ एक भीड़ हैं अन्थ्रोपोसन्त्रिक (anthropocentric) कृषि, विज्ञान और चिकित्सा, औद्योगिक सामग्री, पारिस्थितिक सेवाओं, फुरसत में है और, सांस्कृतिक सौंदर्य और बौद्धिक मूल्य में के क्षेत्रों में जैव विविधता के लाभ.जैव विविधता भी एक करने के लिए केंद्रीय है एकोसन्त्रिक (ecocentric) दर्शन. यह समकालीन दर्शकों के लिए जैव विविधता के संरक्षण में विश्वास करने के कारणों को समझने के लिए महत्वपूर्ण है। में इसे हम जैव विविधता से और हम जो पिछले 600 वर्षों में स्थान ले लिया है प्रजातियां विलुप्त होने का एक परिणाम के रूप में है कि खोने की बातें क्या मिल को देखने के लिए है कारणों की पहचान करने के लिए एक रास्ता क्यों हम विश्वास करते हैं। जन विलुप्त होने मानव गतिविधि के प्रत्यक्ष परिणाम है और जो अनेक आधुनिक दिन विचारकों की धारणा है नहीं प्राकृतिक घटनाएं में से एक है। वहाँ कि पारिस्थितिकी तंत्र प्राकृतिक प्रक्रियाओं से प्राप्त होते हैं अनेक लाभ हैं। कुछ पारिस्थितिकी तंत्र सेवाओं कि लाभ समाज वायु गुणवत्ता, जलवायु हैं (दोनों वैश्विक Co2 ऋणी की संपत्ति पर अधिकार है और क्षेत्रीय और स्थानीय), जल शुद्धीकरण, रोग नियंत्रण, जैविक कीट नियंत्रण, परागण और कटाव की रोकथाम.उन गैर सामग्री लाभ आया है कि जो और सौंदर्य मूल्यों आध्यात्मिक हैं पारिस्थितिकी प्रणालियों से प्राप्त कर रहे हैं के साथ, ज्ञान प्रणालियों और शिक्षा के मूल्य कि आज हम प्राप्त करते हैं। लेकिन, जनता को संकट की जैव विविधता बनाए रखना में अनजान बनी हुई है। जैव विविधता के जीवन को महत्व में एक देखो लेता है और पृथ्वी पर जीवन को वर्तमान खतरे की स्पष्ट समझ के साथ आधुनिक दर्शकों प्रदान करता है।

कृषि

कुछ खाना अन और अन्य आर्थिक फसलों है, पालतू प्रजाति के जंगली किस्मों के लिए पिछले (पालतू से बेहतर किस्म बनाने के लिए) प्रजातियों reintroduced किया जा सकता है। आर्थिक प्रभाव है, आलू के रूप में सामान्य रूप में भी फसलों के लिए (जो सिर्फ एक ही किस्म के माध्यम से, नस्ल था वापस Inca से लाया), एक बहुत अधिक इन प्रजातियों से आ सकते हैं विशाल है। जंगली आलू मौसम बदलाव की वजह से उनको बहुत बुक्सन होगा सलाहकार समूह अंतर्राष्ट्रीय कृषि अनुसंधान पर (CGIAR) द्वारा एक रिपोर्ट यह कह ता है कि खेती मैं काफी गिरावट हुई है.

चावल जो की मनुष्य द्वारा हजारों सालों तक सुधार गया है वह इस निति से और भी सुधार जा सकता है जिसकी वजह से उसकी पोषण बचे जा सके.

फसल विविधता भी इस प्रणाली मैं प्रमुख है जब और बाकि फसल मैं कीडे लगने का डर होता है
1846 मैं जो एक करोड़ लोगों को और दूसरा लाख के प्रवास की मौतों का एक प्रमुख कारण था यह इस वजह से हुआ क्यूँ की दो तरीके के आलू उगाये गए थे जो की दोनों ही खतरे मैं थे
जब चावल घास स्टंट वायरस (rice grassy stunt virus) 1970 के दशक में भारत के लिए इंडोनेशिया से मारा चावल के खेतों मैं जब 6273 किस्म पर परीक्षण किया गया। केवल एक सौभाग्य, इच्छित विशेषता के साथ एक अपेक्षाकृत कमजोर भारतीय विविधता, विज्ञान के लिए 1966 के बाद से ही जाने जाते हैं, .यह अन्य किस्मों के साथ और ह्य्ब्रिदिसेद किया गया था अब व्यापक रूप से वृद्धि हुई है
1970 में, कॉफी रतुआ श्रीलंका, ब्राजील और मध्य अमेरिका में कॉफी बागान पर हमला किया। एक प्रतिरोधी किस्म इथियोपिया में पाया गया था, कॉफी है प्रकल्पित मातृभूमि, जो रतुआ महामारी कम.
मोनोचुल्तुरे (Monoculture), जैव विविधता का अभाव है, सहित इतिहास में कई कृषि आपदाओं, के लिए एक योगदान कारक था आयरिश आलू अकाल (Irish Potato Famine), स्वर्गीय 1800s में यूरोपीय वाइन उद्योग पतन और अमेरिका के दक्षिणी मकई के पत्तों की हानि पहुंचाना (US Southern Corn Leaf Blight) 1970 की महामारी. इन्हें भी देखें: कृषि जैव विविधता (Agricultural biodiversity)

उच्च जैव विविधता भी रोगज़नक़ों के रूप में कुछ बीमारियों के प्रसार को अलग अलग प्रजातियों को संक्रमित करने के लिए अनुकूलित करने की आवश्यकता नियंत्रित करता है।

जैव विविधता मनुष्यों के लिए भोजन प्रदान करता है। यद्यपि हमारे भोजन की आपूर्ति 80 प्रतिशत संयंत्रों का सिर्फ 20 प्रकार से आती है, मानव पौधों और जानवरों के कम से कम 40000 प्रजातियों में एक दिन मैं उपयोग करते है दुनिया भर के कई लोग उनके भोजन, आवास और कपड़ों के लिए इन प्रजातियों पर निर्भर करते हैं। वहाँ मानव उपभोग के खाद्य उत्पादों की रेंज बढ़ाने के लिए अप्रयुक्त क्षमता उपयुक्त, यह है कि उच्च वर्तमान विलुप्त होने की दर को रोका जा सकता है।

विज्ञान और चिकित्सा

दवाओं का एक महत्वपूर्ण अनुपात, प्रत्यक्ष या परोक्ष, जैविक स्रोतों से व्युत्पन्न होता हैं, इन दवाओं वर्तमान में एक प्रयोगशाला स्थापित करने में संश्लेषित नहीं किया जा सकता है ज्यादातर मामलों में. 40 % से अधिक दवायियन जो की अमरीका मैं जो बनाई जाते है वह पोधे जानवरों or .सूक्ष्मजीवों. से बनाये जाते है इसके अलावा, पौधों की कुल विविधता का केवल एक छोटा सा अनुपात बिलकुल नई औषधियों के संभावित स्रोतों के लिए जांच के लिये लाया गया कई दवाओं से भी प्राप्त कर रहे हैं अणुजीव (microorganism) ओ

क्षेत्र के माध्यम से बायोनिक्स (bionics), काफी तकनीकी उन्नति जो एक समृद्ध जैव विविधता के बिना नहीं होती हुई है।

औद्योगिक माल

औद्योगिक सामग्री की एक विस्तृत श्रृंखला सीधे जैविक संसाधनों से व्युत्पन्न हैं। इन निर्माण सामग्री, फाइबर, रंग, रेजिन, मसूढ़ों, चिपकने वाले, रबड़ और तेल शामिल हैं। वहाँ आगे अनुसंधान के लिए विशाल क्षमता sustainably अवयव का एक व्यापक विविधता से सामग्रियों के उपयोग में है।

अन्य पारिस्थितिक सेवाएं

पारिस्थितिकी तंत्र सेवाओं (ecosystem services) कए विविधता प्रदान करता है जैसे कि अक्सर तत्काल दिखाई नहीं देता यह के रसायन विज्ञान के विनियमन में एक भूमिका निभाता हमारे वातावरण और पानी की आपूर्ति (water supply).करता है जैव विविधता में सीधे जल शुद्धीकरण (water purification) (जैसे मैला), रीसाइक्लिंग पोषक तत्व (nutrient)s उपलब्ध कराने और उपजाऊ मिट्टी करत है नियंत्रित वातावरण के साथ प्रयोग जो कि मनुष्य आसानी से मानव की जरूरत का समर्थन करने के लिए पारिस्थितिकी प्रणालियों का निर्माण नहीं कर सकते हैं; दिखाई है उदाहरण के लिए कीट परागण (insect pollination) मानव निर्माण और कहा कि गतिविधि को अकेला कर दिया द्वारा mimicked नहीं किया जा सकता है डॉलर के अरबों के tens में प्रतिनिधित्व करता है पारिस्थितिकी तंत्र सेवाओं (ecosystem services) मानव जाति के लिए प्रतिवर्ष.

मनोरंजन, सांस्कृतिक और सौंदर्य मूल्य

कई लोगों को जैव विविधता से अवकाश गतिविधियों के माध्यम से जैसे मूल्य व्युत्पन्न लंबी पैदल यात्रा (hiking) ग्रामीण इलाकों में, बर्डवाचिंग (birdwatching) या प्राकृतिक इतिहास का अध्ययन.

जैव विविधता प्रेरित किया है संगीतकारs, चित्रकारों, sculptors, लेखकों और अन्य कलाकारों की। कई सांस्कृतिक समूहों को प्राकृतिक दुनिया और अन्य रहने वाले जीव दिखाने के लिए सम्मान का एक अभिन्न अंग के रूप में स्वयं को देखें.

बागवानी जैसे लोकप्रिय गतिविधियों, एक्वैरियम की देखभाल और एकत्रित तितलियों सभी दृढ़ता से जैव विविधता पर निर्भर हैं। हालांकि महान बहुमत मुख्यधारा के व्यवसायीकरण में प्रवेश नहीं करते प्रजातियों ऐसे व्यवसाय में शामिल की संख्या हजारों की tens में, है।

इन अक्सर ‘विदेशी’ जानवरों और पौधों और व्यावसायिक लेनेवालों, आपूर्तिकर्ताओं, प्रजनकों, propagators के मूल प्राकृतिक क्षेत्रों और जो लोग उनकी समझ और उपभोग को बढ़ावा के बीच रिश्तों को और जटिल होते हैं बुरा समझा.यह तथापि, यह है कि आम जनता अच्छी तरह से करने के लिए जोखिम का जवाब साफ लगता है दुर्लभ और असामान्य अवयव (organisms)- वे कुछ स्तर पर, भले ही वे उन की देखभाल की जिम्मेदारी नहीं चाहूँगा कि उनके निहित मूल्य पहचान.एक परिवार के लिए सैर बोटैनिकल गार्डन (botanical garden) या चिड़ियाघर के रूप में ज्यादा एक सौंदर्य है या सांस्कृतिक अनुभव के रूप में यह एक शैक्षिक एक है।

Philosophically यह तर्क दिया जा सकता है कि जैव विविधता आंतरिक सौंदर्य है और / या आध्यात्मिक मूल्य मानवता के लिए में और स्वयं का.इस विचार के बजाय विचार करने के लिए एक counterweight के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है कि उष्णकटिबंधीय वन (tropical forest) क्योंकि वे दवाइयों या उपयोगी उत्पादों में हो सकती है और अन्य पारिस्थितिक क्षेत्रों केवल संरक्षण के योग्य हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!