अगर आपके शरीर में ये 3 लक्षण दिखाई दें, तो समझ लीजिए की कोरोना वायरस होने के आसार हैं

कोरोनावायरस (Coronavirus) कई वायरस (विषाणु) प्रकारों का एक समूह है जो स्तनधारियों और पक्षियों में रोग के कारक होते हैं। यह आरएनए वायरस होते हैं। मानवों में यह श्वास तंत्र संक्रमण के कारण होते हैं, जो अधिकांश रूप से मध्यम गहनता के लेकिन कभी-कभी जानलेवा होते हैं। गाय और सूअर में यह अतिसार और मुर्गियों में यह ऊपरी श्वास तंत्र के रोग के कारण बनते हैं। इनकी रोकथाम के लिए कोई टीका (वैक्सीन) या वायररोधी (antiviral) अभी उपलब्ध नहीं है और उपचार के लिए प्राणी की अपने प्रतिरक्षा प्रणाली पर निर्भर करता है और रोगलक्षणों (जैसे कि निर्जलीकरण या डीहाइड्रेशन, ज्वर, आदि) का उपचार किया जाता है ताकि संक्रमण से लड़ते हुए शरीर की शक्ति बनी रहे।
चीन के वूहान शहर से उत्पन्न होने वाला 2019 नोवेल कोरोनावायरस इसी समूह के वायरसों का एक उदहारण है, जिसका संक्रमण सन् 2019-20 काल में तेज़ी से उभरकर 2019–20 वुहान कोरोना वायरस प्रकोप के रूप में फैलता जा रहा है। हाल ही में WHO ने इसका नाम COVID-19 रखा।
नामोत्पत्ति
लातीनी भाषा में “कोरोना” का अर्थ “मुकुट” होता है और इस वायरस के कणों के इर्द-गिर्द उभरे हुए कांटे जैसे ढाँचों से इलेक्ट्रान सूक्षमदर्शी में मुकुट जैसा आकार दिखता है, जिस पर इसका नाम रखा गया था।
यह वायरस भी जानवरों से आया है। ज्यादातर लोग जो चीन शहर के केंद्र में स्थित हुआनन सीफ़ूड होलसेल मार्केट में खरीदारी के लिए आते हैं या फिर अक्सर काम करने वाले लोग जो जीवित या नव वध किए गए जानवरों को बेचते थे जो इस वायरस से संक्रमित थे।
कोरोना वायरस हर जगह फैलता ही जा रहा है। लेकिन अभी भी कई लोग इस वायरस से नजरअंदाज है। आज हम को 3 ऐसे लक्षण बताने वाले हैं। जो कोरोना वायरस होने का लक्षण है। अगर यह लक्षण शरीर में दिखाई दे, तो इसका मतलब आपको कोरोना वायरस हो गया है।

  1. शरीर में दर्द
    अगर आपकी उम्र 55 साल से नीचे है। इसके अलावा अचानक आपके शरीर में अजीबोगरीब दर्द होता है। तो कृपया डॉक्टर से चेकअप जरूर करवाएं। क्योंकि कोरोनावयरस होने से भी शरीर में दर्द होता है।
  2. खांसी जुखाम और गले में दर्द
    डॉक्टरों की अगर मानें तो जब कोरोना वायरस होता है। उस शरीर में अजीबो तरह का दर्द पैदा होता है। शरीर में कई कई जगह पर चुभन सी महसूस होती है। तो कृपया तुरंत डॉक्टर से चेकअप करवाएं।
  3. शरीर में कमजोरी और चक्कर आना
    सर्दी का मौसम अब जा चुका है। लेकिन अगर आपको अभी भी जुखाम होता है और शरीर में कमजोरी महसूस होती है। तो कृपा डॉक्टर सेट करो चेकअप करवाएं। क्योंकि यह कोरोना वायरस होने के लक्षण है।

Leave a Comment