नाशीजीव

नाशीजीव या पीडक (pest) उन वनस्पतियों या जन्तुओं को कहते हैं जो मानव या मानव-हित को नुकसान पहुँचाते हैं। ऐसे कीट कई चीजों के लिए नुकशान दायक है, जिनमें फसल, पशुधन और वानिकी शामिल हैं। इस शब्द का उपयोग उन जीवों के लिए भी किया जाता है जो उपद्रव का कारण बनते हैं, जैसे कि घर में। यें एक घातक महामारी रोग का कारण बन सकते है, विशेष रूप से प्लेग का। अपने व्यापक अर्थ में, एक कीट मानवता का प्रतियोगी है।
उन जानवरों को कीट कहा जाता है, जो फसलों को या परजीवी पशुओं को नुकसान पहुंचाते हैं, जैसे सेब पर मोदक, या कपास पर बोले वेविल। एक जानवर भी एक कीट हो सकता है जब यह एक जंगली पारिस्थितिकी तंत्र को नुकसान पहुंचाता है या मानव आवास के भीतर कीटाणुओं को पहुंचाता है। उदाहरणों में मानव रोग के वैक्टिरिया शामिल हैं, जैसे कि चूहों और पिस्सू जो प्लेग रोग को ले आते हैं, मच्छर जो मलेरिया, और टिक्स जो लाइम रोग को ले आते हैं।
एक प्रजाति एक सेटिंग में एक कीट हो सकती है, लेकिन यें फायदेमंद भी होते है।(उदाहरण के लिए, ऑस्ट्रेलिया में पेश किए गए यूरोपीय खरगोशों ने पारिस्थितिक क्षति को उस पैमाने से परे का कारण बना दिया जो वे अपने प्राकृतिक आवास में भड़काते थे)। कई खरपतवार कुछ शर्तों के तहत उपयोगी होते हैं, उदाहरण के लिए पैटरसन के अभिशाप को अक्सर शहद के लिए भोजन और एक वाइल्डफ्लावर के रूप में मूल्यवान माना जाता है, भले ही यह पशुधन को जहर दे सकता है।

Leave a Comment