ध्वनि प्रदूषण नियंत्रण उपायों को लागू करने की जिम्मेदारी

किसी भी क्षेत्र/अंचल में शोर के स्तर, परिवेशी वायु गुणवत्ता के लिए शोर के मानकों से अधिक नहीं होंगे जो अनुसूची में विनिर्दिष्ट किए गए हैं।
ध्वनि प्रदूषण नियंत्रण के उपायों तथा शोर के संबंध में परिवेश वायु गुणवत्ता मानकों का अनुपालन लागू करने के लिए प्राधिकरण जिम्मेदार होगा।

लाउड स्पीकरों/सार्वजनिक संबोधन प्रणालियों के प्रयोग पर सीमाएं
लाउड स्पीकर अथवा सार्वजनिक संबोधन प्रणाली का प्रयोग नहीं किया जाएगा, सिवाय उस स्थिति के जब प्राधिकरण से लिखित अनुमति पहले ले ली गई हो।
बंद परिसरों में संप्रेषण के प्रयोजन, जैसे कि ऑडिटोरियमों, सम्मेलन कक्षों, सामुदायिक हॉलों और बैंकेट हॉलों को छोड़कर, रात के समय (10:00 बजे रात से लेकर 6:00 बजे सुबह के बीच) लाउड स्पीकर अथवा सार्वजनिक संबोधन प्रणाली का प्रयोग नहीं किया जाएगा।
उप-नियम (2) में दी गई किसी भी बात के होते हुए भी, राज्य सरकार सीमित अवधि के किसी भी सांस्कृतिक अथवा धार्मिक त्योहार के अवसर पर जिसकी अवधि कुल मिलाकर एक कैलेंडर वर्ष में पंद्रह दिन से अधिक नहीं होगी, ध्वनि प्रदूषण को कम करने के लिए जरूरी निबंधन और शर्तों के अध्याधीन, रात के समय (10.00 बजे रात्रि से लेकर 12.00 मध्यरात्रि के बीच) लाउड स्पीकर अथवा सार्वजनिक संबोधन प्रणालियों के उपयोग की अनुमति प्रदान कर सकती है।
शांत वाले अंचल/क्षेत्र में किसी भी उल्लंघन के परिणाम
जो कोई, शांति वाले अंचल/क्षेत्र के अंतर्गत शामिल किसी भी स्थान पर निम्नलिखित में से कोई भी अपराध करेगा, वह अधिनियम के प्रावधानों के तहत दंड का भागी होगा-
जो भी, कोई संगीत चलाएगा या किसी भी ध्वनि प्रवर्धक का प्रयोग करेगा,
जो कोई, ड्रम या ढोलक या हार्न बजाएगा चाहे वह म्यूजिकल हो या प्रेशर हार्न हो, या तुरही बजाएगा या किसी उपकरण का वादन करेगा या उससे आवाज करेगा, अथवा
जो कोई, भीड़ को आकर्षित करने के लिए किसी प्रकार की नकल, संगीत या अन्य प्रदर्शन करेगा।
प्राधिकरण को की जाने वाली शिकायतें
यदि शोर का स्तर परिवेशी शोर मानक से 10 dB (A) अधिक या और अधिक हो जो किसी क्षेत्र/अंचल के संगत कॉलम में दिया गया है, तो कोई व्यक्ति प्राधिकरण को शिकायत कर सकता है।
प्राधिकरण शिकायत पर कार्रवाई करेगा और इन नियमों तथा सभी अन्य लागू कानूनों के प्रावधानों के अनुसार उल्लंघनकर्ता के खिलाफ कार्रवाई करेगा।
संगीत ध्वनि या शोर को जारी रखने से निषिद्ध करने की शक्ति
यदि प्राधिकरण किसी पुलिस स्टेशन के प्रभारी अधिकारी की रिपोर्ट से या प्राप्त हुई अन्य सूचना से संतुष्ट हो कि जनता को अथवा आसपास किसी संपत्ति में रह रहे या कब्जा लिए हुए किसी व्यक्ति को कष्ट, अशांति, तकलीफ या चोट को रोकने अथवा कष्ट, अशांति, तकलीफ या चोट का जोखिम रोकने के लिए ऐसा करना आवश्यक है, तो वह निम्नलिखित को रोकने, निषिद्ध करने, नियंत्रित करने अथवा विनयमित करने के लिए किसी भी व्यक्ति को एक लिखित आदेश के द्वारा ऐसे निर्देश जारी कर सकता है जिन्हें वह आवश्यक समझता हो –
किसी भी परिसर में या उसके निकट निम्नलिखित घटना होना या उसका जारी रहना
कोई भी स्वर संगीत या वाद्य संगीत,
लाउडस्पीकरों, सार्वजनिक संबोधन प्रणालियों, उपकरणों या तंत्रों या युक्तियों सहित, जो ध्वनि उत्पादन या पुन: उत्पादन करने में सक्षम हों, किसी भी उपकरण को चलाने, बजाने, थपकी देकर बजाने या किसी भी तरह से प्रयोग करने के कारण उत्पन्न होने वाली ध्वनियां, अथवा
किसी भी परिसर में या उसके निकट, कोई भी ऐसा व्यापार, उद्यम या परिचालन कार्य अथवा प्रक्रिया संचालित करना जिसके कारण शोर पैदा हो या जिसमें शोर शामिल हो।
उप-नियम (1) के अधीन शक्तिप्राप्त प्राधिकरण अपनी पहल पर, अथवा उप-नियम (1) के तहत दिए गए किसी आदेश से पीड़ित किसी व्यक्ति के आवेदन पर, किसी भी ऐसे आदेश को रद्द कर सकता है, संशोधित या बदल सकता है;
बशर्ते, ऐसे किसी भी आवेदन का निपटान करने से पहले, उक्त प्राधिकरण आवेदक को व्यक्तिगत रूप से या प्रतिनिधित्व करने वाले किसी व्यक्ति के माध्यम से अपने समक्ष पेश होने तथा आदेश के विरुद्ध कारण साबित करने का अवसर प्रदान करेगा, और यदि प्राधिकरण ऐसे किसी भी आवेदन को पूर्णत: अथवा आंशिक रूप से अस्वीकृत करता है, तो इस प्रकार अस्वीकार करने के कारण दर्ज करेगा।

Leave a Comment