कुछ रोचक भौगोलिक तथ्य क्या हैं? आप भी जानिए

भारत का भूगोल या भारत का भौगोलिक स्वरूप से आशय भारत में भौगोलिक तत्वों के वितरण और इसके प्रतिरूप से है जो लगभग हर दृष्टि से काफ़ी विविधतापूर्ण है। दक्षिण एशिया के तीन प्रायद्वीपों में से मध्यवर्ती प्रायद्वीप पर स्थित यह देश अपने 32,87,263 वर्ग किमी क्षेत्रफल के साथ विश्व का सातवाँ सबसे बड़ा देश है। साथ ही लगभग 1.3 अरब जनसंख्या के साथ यह पूरे विश्व में चीन के बाद दूसरा सबसे अधिक जनसंख्या वाला देश भी है।
भारत की भौगोलिक संरचना में लगभग सभी प्रकार के स्थलरूप पाए जाते हैं। एक ओर इसके उत्तर में विशाल हिमालय की पर्वतमालायें हैं तो दूसरी ओर और दक्षिण में विस्तृत हिंद महासागर, एक ओर ऊँचा-नीचा और कटा-फटा दक्कन का पठार है तो वहीं विशाल और समतल सिन्धु-गंगा-ब्रह्मपुत्र का मैदान भी, थार के विस्तृत मरुस्थल में जहाँ विविध मरुस्थलीय स्थलरुप पाए जाते हैं तो दूसरी ओर समुद्र तटीय भाग भी हैं। कर्क रेखा इसके लगभग बीच से गुजरती है और यहाँ लगभग हर प्रकार की जलवायु भी पायी जाती है। मिट्टी, वनस्पति और प्राकृतिक संसाधनो की दृष्टि से भी भारत में काफ़ी भौगोलिक विविधता है।

भूगोल काफी दिलचस्प है, अगर आप केवल इसे समझने की कोशिश करते हैं। उदाहरण के लिए, क्या आप जानते हैं कि माउंट एवरेस्ट तकनीकी रूप से दुनिया का सबसे ऊंचा पर्वत नहीं है?
यहां 19 भौगोलिक तथ्य हैं जो आपको मंत्रमुग्ध कर देंगे।

  1. मृत सागर प्रति वर्ष लगभग एक मीटर डूब रहा है और वर्तमान में समुद्र तल से 429 मीटर नीचे है।
  2. रूस इतना बड़ा है कि वहां 11 टाइम जोन हैं।
    जिसका मतलब है कि अगर देश के एक हिस्से में सुबह 7 बजे है, तो उसी देश का एक और हिस्सा है जहां यह शाम 6 बजे है।
  3. रूस बांग्लादेश के आकार से 115 गुना बड़ा है लेकिन फिर भी इसमें बांग्लादेश की तुलना में 10 मिलियन लोग कम हैं।
  4. रूस का सतह क्षेत्र अकेले प्लूटो के सतह क्षेत्र से बड़ा है।
  5. 1811 और 1812 के दौरान हुए रिक्टर स्केल में लगभग 8 तीव्रता वाले तीन भूकंपों के कारण मिसिसिपी नदी पीछे की ओर से बहने लगी।
  6. ऑस्ट्रेलिया लगभग 2,485 मील तक फैला है जबकि चंद्रमा का व्यास लगभग 2,100 मील है।
  7. दुनिया की आधी से अधिक आबादी भारत, चीन और कुछ अन्य दक्षिण पूर्व एशियाई देशों में रहती है।
  8. फ्रांस और स्पेन की सीमा पर बिदासोआ नदी पर तीतर द्वीप छह महीने के लिए फ्रांस का हिस्सा है और अगले छह महीनों के लिए स्पेन का एक हिस्सा है।
  9. दुनिया की सबसे प्रसिद्ध और सबसे बड़ी नदी अमेज़न पर कोई पुल नहीं हैं।
  10. न्यूज़ीलैंड में एक पहाड़ी है जिसके नाम में 85 अक्षर हैं:
    यह संभवतः दुनिया का सबसे लंबा पहाड़ी नाम है।
  11. जापान की पूर्व राजधानी को क्योटो के नाम से जाना जाता है।
  12. वेटिकन सिटी और सैन मैरिनो दो देश हैं जो पूरी तरह से इटली के अंदर हैं।
  13. ज्यादातर लोग भ्रमित हो जाते हैं, लेकिन यूनाइटेड किंगडम सिर्फ इंग्लैंड नहीं है। इसमें चार देश शामिल हैं: इंग्लैंड, स्कॉटलैंड, वेल्स और उत्तरी आयरलैंड।
  14. इतिहास के एक अन्य बिंदु पर, भारत एशिया की तस्वीर में कहीं नहीं था, यह हिंद महासागर से कुछ नीचे था। लेकिन यह धीरे-धीरे ऊपर आया और एशिया से टकरा गया और इसका एक हिस्सा बन गया और टक्कर के परिणामस्वरूप हिमालय का निर्माण हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!