दुनिया के सबसे खतरनाक और रहस्यमय जंगल कौन से हैं? जानिए इनके बारे में

भू क्षेत्र जहाँ वृक्षों का घनत्व सामान्य से अधिक है उसे वन (जंगल) कहते हैं। विभिन्न मापदंडों पर आधारित जंगल की कई परिभाषाएँ हैं । वनों ने पृथ्वी के लगभग 9.5% भाग को घेर रखा है जो कुल भूमिक्षेत्र का लगभग 30% भाग है। एक समय कभी वन कुल भूमिक्षेत्र के 50% भाग में फैल हुए थे। वन, जीव जन्तुओं के लिए आवासस्थल हैं और पृथ्वी के जल-चक्र को नियंत्रित और प्रभावित करते हैं और मृदासंरक्षण का आधार हैं इसी कारण वन पृथ्वी के जैवमण्डल का अहम हिस्सा हैं। वन धरती के सबसे प्रमुख स्थलीय परितंत्र भी हैं। वन, धरती के जीव-मडंल के कुल सकल प्राथमिक उत्पाद के 75% भाग लिए हैं । धरती की 80% वनस्पतियाँ वनों में पाई जाती हैं। अलग अलग ऊंचाइयों पर स्थित वन विभिन्न परितंत्रों का निर्माण करते हैं- जैसे ध्रुवों के निकट बोरील वन, भूमध्य रेखा के निकट उष्ण कटिबन्धीय वन और मध्यम ऊंचाइयों पर शीतोष्ण वन। किसी क्षेत्र की ऊंचाई और वहां मौजूद नमी उस क्षेत्र में पाए जाने वाले वृक्षों पर प्रभाव डालती है। मानव और वन एक दूसरे पर सकारात्मक और नकारात्मक दोनों ही प्रभाव डालते हैं। वन जहाँ मनुष्य को अनेक प्राकृतिक संसाधन उपलब्ध कराते हैं वहीं वे आमदनी का एक स्त्रोत भी हैं।
पूरी दुनिया में बहुत सारे ऐसे जंगल हैं जिनके रहस्य को आज तक कोई नहीं समझ पाया है. ये जंगल बाहर से देखने में जितने शांत हैं अंदर से उतने ही खतरनाक हैं जिसने बहोत सरे लोगो को निगल लिया हे. इस जंगल में बहोत सारे ऐसे डरावने और अजीब जिव भी हे उसके साथ साथ ये बेहद खुबसूरत भी हे. तो आजकी इस पोस्ट में में आपको ऐसे जंगल के बारे में बताने जा रहा हु जो बहोत ही खतरनाक और अदभुत जंगल हे.

  1. होया बस्यू (Hoia Baciu)
    होया बस्यू:- को दुनिया के सबसे डरावने जंगलों में से एक माना जाता है और यह ट्रांसल्वानिया में हैं. इस जंगल की कई कहानियां प्रसिद्ध हैं और लोग एक दूसरे को सुनाते हैं. इस जंगल के पेड़ मुड़े हुए हैं और उनका आकार विचित्र है. जो इतने डरावने नजर आते हैं कि पास में जाते ही उन्हें देखने से ही लोग भय खाते हैं और यहां पर लोगों को अजीब सी अवाजें भी सुनाई देती है जिसके बाद से लोग जंगल में पांव तक नहीं रखते.
    आसपास के लोगो का कहना हैं की शाम होते ही जंगल से अजीब अजीब सी आवाजे और रोने की आवाज आने लगती हैं जो सुनने मैं बहुत दरवानी होती हैं. लोगो का कहना हैं की 1868 मैं इस जंगल मैं एक उद्दंतस्तरी उत्तरी थी जिसे लोगो ने देखा था उनका कहना हैं की इस जंगल मैं एलियन का निवास हैं इसी लिए जो भी इस जंगल मैं जाता हैं वापस नहीं आता हैं.
    इमरान हाशमी अपनी हॉरर फिल्‍म ‘राज 4’ की कुछ शूटिंग विश्‍व के सबसे भूतिया जंगल में करना चाहते थे मगर वहा की सरकार ने उन्हें शूटिंग की अनुमति नहीं दी जिस से फिल्म सीयन की जंगल मैं हुई जो रोमानिया मैं ही है.
  2. ब्लेक फोरेस्ट (Black Forest)
    यह जंगल जर्मनी में है. 160 किलोमीटर की लम्बाई वाले इस जंगल में इतनी सारी ऊंचाई वाले पेड़ हे जिसकी वजह से यहाँ पर बिलकुल भी धुप नहीं निकलती और अँधेरा छाया रहेता जिसकी वजह से उसे काला जंगल कहा जाता हे. इसके बारे में जर्मनी में कई किस्से मशहूर हैं. भूतों, परियों और ऐसे कई चरित्रों की कहानियां इस पर आधारित हैं.
  3. एमेज़ोंन जंगल (Amazon)
    दक्षिण अफ्रीका से 9 देशो तक यह जंगल फेला हुआ हे और यह जंगल दुनिया का सबसे रहस्यमई और खतरनाक जंगल हे. यह जंगल दुनिया का सबसे बड़ा जंगल हे. इस जंगल में आदिवासी लोग रहेते हे जिन्होंने कितनि बार जंगल में घुमने आये लोगो मोत के घाट उतार दिया हे. दुनिया का सबसे बड़ा साप एनाकोंडा इसी जंगल में आसानी से पाए जाते हे. इस जंगल में बहोत सारे रहस्य छुपे हुहे हे जिसको आजतक कोई भी सुल्जा नहीं पाए है।
  4. आओकीगहोरो जंगल:-
    यह जंगल जापान में माउंट फिजी की तलेटी में स्थित हैं. यह पेड़ों के समंदर के नाम से चर्चित है. यह बहुत घना जंगल है और यहां यदि सावधानी हटी तो किसी भी इंसान का खोना तय है.
  5. क्रुकेड जंगल, पोलैंड:-
    इस जंगल के सभी पेड़ों का निचला हिस्सा एक ही तरह मुड़ा होता है. यह अपने आप में एक ऐसा रहस्‍य है जो आज तक नहीं सुलझा है. ये बेहद घने जंगल हैं और किसी के लिए भी यहां अकेला घूमना आसान नहीं है. यहां 1930 के आसपास पाइन पेड़ों को उगाना शुरू हुआ. माना जाता है कि प्राकृतिक रूप से मुड़े हुए पेड़ पाने के लिए ही यहां पेड़ लगाए गए. लेकिन इसका रहस्य कोई नहीं जानता.
  6. गॉब्लिन के जंगल:-
    यह जंगल न्यूजीलैंड के अन्दर हे. यह एक तरह से चमकने वाले हरे पेड़ों वाला जंगल है. यहां साल के ज्यादातर वक्त बारिश होती रहती है, इसलिए सभी पेड़ों पर हरी काई जम जाती है और इसकी वजह से यह डरावने भी लगते हे. बारिश में यहां चलना खतरे से खाली नहीं है.

Leave a Comment